Thursday , 18 April 2024
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business Idea: बिना मशीन के घर में ही बनाइए प्रोडक्ट और कमाए एक महीने में ही लाखों

Business Idea

Business Idea: बिना मशीन के घर में ही बनाइए प्रोडक्ट और कमाए एक महीने में ही लाखों आप 10वीं पास हैं या ग्रेजुएट, आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है या MBA की डिग्री, आप कॉलेज स्टूडेंट है, ग्रेजुएट कैंडिडेट है, हाउसवाइफ महिला है या फिर रिटायर कर्मचारी है, आप सभी इस बिजनेस के लिए पर्याप्त योग्यता रखते हैं। आपकी क्रिएटिविटी, आपका अनुभव और आपकी शिक्षा आपकी कमाई में वृद्धि कर सकती है।

Business Idea: बिना मशीन के घर में ही बनाइए प्रोडक्ट और कमाए एक महीने में ही लाखों

यह भी पढ़ें:-Business Idea 2023: सिर्फ 1000 वर्ग फुट जगह से शुरू करे ये बिजनेस हर महीने होंगी बम्पर कमाई

पूरी दुनिया भर में आजकल हैंडमेड और होममेड की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। इंटीरियर डिजाइनिंग का बहुत बड़ा मार्केट है। इस मार्केट में भी हाई प्रोफाइल लोग हैंडमेड प्रोडक्ट का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसके लिए वह अधिक कीमत देने को भी तैयार है। भारत के छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में आज भी लड़कियां काफी कुछ क्रिएटिव करती है। रंगोली बनाती हैं, अपने खेलने के लिए खिलौने खुद तैयार कर लेती हैं। इंटीरियर डेकोरेशन के कई ऐसे प्रोडक्ट बनाती हैं जो मेट्रो सिटी में नहीं मिलते। इंटीरियर डेकोरेशन में इनडोर प्लांट्स का काफी क्रेज बना हुआ है। इसके लिए फ्लावर पॉट्स की जरूरत होती है। हाई प्रोफाइल लोग हैंडमेड फ्लावर पॉट्स खरीदना पसंद करते हैं। 

business opportunities in india

यही डिमांड अपने लिए बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। भारत के छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों से हैंडमेड फ्लावर पॉट्स बनवाकर उन्हें देश विदेश में ऑनलाइन बेचना है। बहुत कम पूंजी से यह कारोबार शुरू हो सकता है। एक बिजनेस फर्म का रजिस्ट्रेशन, एक जीएसटी रजिस्ट्रेशन और एक बैंक अकाउंट शुरुआत करने के लिए काफी है। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट अच्छे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है परंतु हैंडमेड फ्लावर पॉट्स के मामले मेंइन पर डिपेंड रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे कई सारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस लॉन्च हुए हैं जहां हैंडमेड फ्लावर पॉट्स काफी महंगे दामों पर बेचे जा रहे हैं।  घर में फ्लावर पॉट बनाना बहुत आसान है। यूट्यूब से कोई भी सीख सकता है।

youth entrepreneurship ideas in india

भारत में किसी भी असंगठित क्षेत्र को संगठित करके काफी पैसा कमाया जा सकता है। यदि आप कॉलेज स्टूडेंट है, ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट है। लड़के लड़कियां सभी के लिए यह एक शानदार स्टार्टअप बिजनेस आइडिया हो सकता है। ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपना प्रोडक्ट कैसे बचना है, युवा लड़के लड़कियों को बताने की जरूरत नहीं है। आपको रिसर्च करना भी आता है और आपको मार्केटिंग भी आती है। इसके अलावा आपको केवल इतना करना है कि, अच्छे फ्लावर पॉट बनाने वाले लड़के, लड़कियों एवं महिलाओं को अपने बिजनेस के लिए अनुबंधित करना है और उन्हें फ्लावर पॉट्स बनाने के लिए कच्चा माल उपलब्ध करवाना है। 

business ideas for women in india

मध्यम वर्ग एवं निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की लड़कियां काफी अच्छे फ्लावर पॉट्स बन सकती हैं। उनके पास थोड़ा एक्स्ट्रा समय भी होता है। यदि आप एक घरेलू हाउसवाइफ महिला है और बिजनेस वूमेन बनना चाहती हैं तो आपको केवल ऐसी लड़कियों को ऑर्गेनाइज करना होगा। ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट अपलोड करने और मार्केटिंग करने के लिए आप टेक्निकल सपोर्ट हायर कर सकती हैं। बहुत सारी कंपनियां बहुत कम सेवा शुल्क में आपको ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। 

business ideas for retired employees in india

एक सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए यह व्यवसाय का एक शानदार अवसर है। बहुत थोड़ी पूंजी लगभग ₹100000 लगाकर कारोबार शुरू किया जा सकता है। आपको ना तो अपने हाथ से कोई फ्लावर पॉट बनाना है और ना हीकिसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट अपलोड करने और मार्केटिंग करने में समय खर्च करना है। शुरुआत में आपको सब कुछ आउटसोर्स कर देना है। ऐसी स्थिति में आपका प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा काम हो जाएगा लेकिनआपका कारोबार शुरू हो जाएगा।

profitable business ideas in india 

हैंडमेड फ्लावर पॉट्स के बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा होता है। इसके लिए किसी बड़े बाजार में प्राइम लोकेशन पर दुकान की जरूरत नहीं होती। किसी मशीन की जरूरत नहीं होती। अक्सर एक फ्लावर पॉट जिसको बनाने की कीमत ₹100 होती है, देश विदेश में प्रतिष्ठित ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट परउसे कम से कम ₹1000 में बेचा जाता है। यानी लागत की 10 गुना कमाई हो जाती है। कृपया एक बार इस विषय पर गंभीरता से रिसर्च करें। आपको संभावनाओं का आसमान दिखाई देगा। 

यह भी पढ़ें:-हम लाये आपके लिए पैसे कमाने का बेहद आसान तरीका प्याज के पेस्ट का बिजनेस कर होगी आपकी लाखो में कमाई जाने

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Business ideas
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने ढाई लाख रुपए जानिए

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने...