Thursday , 18 April 2024
Editors PicksFeatured StoryFlash StoryMain StoryTrending Storyटेक

Manual gear कर को चलाते समय कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां, सावधान! हो सकता है बड़ा नुकसान

Manual gear
Manual gear

Manual gear  बहुत सारे लोग मैन्युअल गियर वाली कार को चलाते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिस वजह से उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आपके पास यह कर है तो इसे चलाते समय सावधानी बरतें।

 

मैन्युअल गियर (Manual gear) में कार चलाने से बचें

 

भले ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रॉनिक कारों की भरमार हो गई है लोग इसे पसंद भी करने लगे हैं परंतु अभी भी बिक्री के मामले में मैन्युअल गियर वाली कारें ही अधिक गिनती में आगे बढ़ रही हैं। आज फिर लोग मैन्युअल कर को चलाना उतना ही पसंद कर रहे हैं जितना कि पहले करते थे।

पर पर अक्सर देखा गया है कि मैन्युअल गियर वाली कर को चलाते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से उनको तो नुकसान पहुंचता ही है, साथ ही उनके आसपास के लोगों और उनकी गाड़ी को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

अगर आपके पास भी मैन्युअल गियर वाली कार है तो इसे सावधानी से चलाएं। आज के इस लेख में हम आपके लिए एक ऐसा टिप्स लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे की मैनुअल कार को चलाते समय किन गलतियों को नहीं करना है।

ऐसा करके आप खुद को और अपनी गाड़ी को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह कौन सी गलतियां हैं जो मैन्युअल कर चलते समय हमें नहीं करनी है।

 

Manual gear  गलती से भी स्टॉप सिग्नल पर गियर में कर ना रखें

ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो स्टॉप सिग्नल पर भी कर को गियर में छोड़ देते हैं। परंतु ऐसा नहीं करना चाहिए जब भी स्टॉप सिग्नल पर रुके तो अपनी गाड़ी को गैर में छोड़ने की बजाय आप न्यूट्रल पर रख सकते हैं।

क्योंकि अगर आप अपनी कर को गैर में रखते हैं तो हमेशा पैर का क्लच से फिसल जाने का डर बना रहता है।

अगर ऐसा होता है तो आपके कार अपने आप आगे की ओर खिसक जाएगी और दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगी। इसलिए जब भी स्टॉप सिगनल पर रुके तो कर को गियर में ना रखें।

 

गियर लीवर को आर्मरेस्ट बनाने से बचें

जो लोग मैन्युअल गियर वाली कार को चलाते हैं, आपने अक्सर देखा होगा कि वह अपना एक हाथ स्टेरिंग पर रखते हैं , जबकि दूसरा हाथ गियर लीवर पर रख देते हैं। ऐसी गलती आपको बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

क्योंकि इस पर हाथ रखने से सिलेक्ट फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ जाता है और ऐसे में गियर बदल सकता है। इसलिए गियर लीवर पर हाथ रखने की वजह अपने दोनों हाथ स्टेरिंग पर ही रखें।

 

पहाड़ पर गाड़ी चलाते समय क्लच पेडल को मत दबाए

जब भी लोग बाहर पर गाड़ी को चढ़ाते हैं तो ज्यादातर लोग क्लच को दबा कर रखते हैं। मैन्युअल गियर वाली कार चलते समय ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कार गियर से निकल जाती है।

फिर जब कर को पहाड़ी पर चढ़ते हैं तो कर पीछे की ओर जाने लग जाती है। इसलिए जब भी पहाड़ की चढ़ाई करें तो कार को गियर में ही रखें। जब भी गियर बदलने हो तभी क्लच को दबाए।

 

ये भी पढ़ें – Tesla model 3 : एडवांस्ड फीचर्स में Tesla model 3 हुई लॉन्च, लुक पर आप भी हर बैठेंगे दिल

 

कार की स्पीड बढ़ते समय गलत गियर ना पकड़े

गाड़ी की स्पीड बढ़ते समय गियर को भी स्पीड के हिसाब से ही रखना चाहिए। अगर आप निकले इंजन में ज्यादा स्पीड रखते हैं तो ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ता है और आवाज आने लग जाती है।

ऐसे में ईंधन की अधिक खपत होती है और इंजन भी खराब हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि कार का गियर उचित इंजन आरपीएम के हिसाब से ही बदलना चाहिए।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स
टेक

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स...

iPhone का कचुम्बर बनाने आ गया Nokia Maze का 5G smartphone जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ
टेक

iPhone का कचुम्बर बनाने आ गया Nokia Maze का 5G smartphone जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ

Nokia smartphone कंपनी अपने जबरदस्त कैमरा फ़ोन के लिए अधिक पहचाना जा...