Sunday , 14 April 2024
Editors Picksहेल्थ

Best Yoga For Digestion के बाद ये योगासन करने से जल्दी पचेगा खाना, जाने योगा करने के स्टेप

Best Yoga For Digestion
Best Yoga For Digestion

Best Yoga For Digestion रात के खाने को अच्छे तरीके से पहचाने और बेहतर नींद के लिए आपको योगासन जरूर करना चाहिए। कुछ ऐसे योगासन है जिसे करने के बाद रात का खाना अच्छे से बच जाता है और अच्छी नींद आती है।

Best Yoga For Digestion रात का खाना पचाने के लिए करें यह योगासन

Best Yoga For Digestion जब भी हम किसी डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट के पास जाते हैं तो वह हमें अक्सर यही सलाह देते हैं की रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले खाना चाहिए। क्योंकि जो लोग खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं ।

उनके शरीर में वजन बढ़ाने के अलावा अन्य कई प्रकार की बीमारियां जागृत हो जाती हैं। क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद अगर हम सो जाते हैं तो हमारे शरीर को कैलरी बर्न करने के लिए टाइम नहीं मिल पाता है।

लेकिन अगर आपको एक आदत बन चुकी है कि खाने के बाद सोना है तो ऐसे में आप कुछ योगासन कर सकते हैं, जिससे आपका खाना जल्दी पच जाएगा और आपको बेहतर नींद आएगी। योग एक ऐसी चीज है

, जिसे आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। खाना को पचाने और अच्छी नींद के लिए भी कई योगासन है, जिसे करके आप लाभ उठा सकते हैं। यह योगासन आपका भोजन को पचाने के साथ-साथ आपके शरीर को दुरुस्त रखने का भी काम करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिसे अपना कर आप अपने डिनर को बेहतर तरीके से पचा सकते हैं।

Best Yoga For Digestion अर्ध चंद्रासन

रात के भजन को पचाने के लिए अर्ध चंद्रासन बहुत ही कारगर है। क्योंकि साइड स्ट्रेचिंग और स्टैंडिंग आसन पाचन मैं मदद करता है। इस आसन को करने से पेट में खिंचाव आता है, जिस से पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है।

अर्ध चंद्रासन करने का तरीका

अर्ध चंद्रासन को करने के लिए आप अपने नेट पर सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने दाहिने हाथ को बाएं तरफ मोड़ने के लिए उठाएं। इसके बाद अपने बाएं हाथ को जमीन पर रखें। इस आसन को लगभग 10 से 15 मिनट तक जरूर करें।

Best Yoga For Digestion रात के भोजन को पचाता है वज्रासन

रात के खाने को पचाने के लिए वज्रासन सबसे फायदेमंद आसन माना जाता है। यूं तो विशेषज्ञ हमेशा खाली पेट योगासन करने की ही सलाह देते हैं। लेकिन यह एक ऐसा आसन है ,जिसे आप भोजन करने के बाद भी कर सकते हैं।

यह पाचन को बढ़ाता है और अच्छी नींद लाने में भी कारगर है।

ये भी पढ़ें – Eastern Railway Apprentice Jobs: 3115 पदों पर निकाली गईं बंपर भर्तियां

वज्रासन करने का तरीका

इस योगासन को करने के लिए अपने दोनों पैरों को मोड कर बैठे। पैरों पर अपने कूल्हे टिकाएं, फिर अपनी हथेली को घुटनों पर रखें। इस दौरान अपनी रीड की हड्डी को पूरी सीधी रखें और गहरी सांस ले। दो से तीन वार इस आसन को दोहराएं।

माला मुद्रा

अगर आपको अपच और ब्लोटेड महसूस हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आप माल मुद्रा कर सकते हैं। यह योगासन अधिक खाए हुए भोजन को पचाने में मदद करती है। अपच जैसी समस्या को दूर करने के लिए यह योगासन एक प्राकृतिक तरीका है।

माल मुद्रा करने का तरीका

इस योगासन को करने के लिए अपने कंधे जितना पैरों को खोलते हुए स्कावाट करें। इस योग को करते हुए अगर आपके पैर फर्श पर टच नहीं हो रहे हैं तो ऐसे में अपने पैरों के नीचे कंबल या कोई और दूसरी चीज सहारे के लिए रखे। अवस्था में अपनी रीड की हड्डी को सीखने रखते हुए गहरी सांस ले।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...