Best Investment Advice : Dividend से हो रही कमाई पर, 2. कैसे बचाएं TDS

Best Investment Advice Earn money from dividend

Best Investment Advice : Dividend अर्थात लाभांश से आपको कमाई हो रही है। पर इस पर टीडीएस कट जाता है। तो अब आप अपने लाभांश से हो रही इनकम पर टीडीएस काटने से बचा सकते हैं। यहां जानिए कैसे बचाना है टीडीएस।

 

नमस्कार दोस्तों, जब भी आप लाखों की संख्या में राशि का भुगतान करते हैं तो उस पर अक्सर टीडीएस कट जाता है। यह ज्यादातर मोटी रकम पर ही कटता है। जब आप राशि का भुगतान करते हैं तो उसमें टीडीएस का हिस्सा तय होता है जो कट जाता है।

अगर आपको किसी कंपनी के शेयर से Dividend के रूप में मुनाफा हो रहा है तो उस पर भी टीडीएस कटता है। जिस कंपनी का अपने शेयर खरीदा है उस कंपनी के द्वारा जब भी लाभांश अर्थात डिविडेंड का भुगतान करती है तो टीवीएस उसने पहले से ही कट जाता है।Best Investment Advice लेकिन बहुत कम लोगों को इसकी नॉलेज होगी कि आप अपने कमाई पर हो रहे टीडीएस को कटने से बच सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाभांश पर हो रही कमाई पर टीडीएस काटने से कैसे बचाना है इसके बारे में इंफॉर्मेशन लेकर आए। अगर आपकी डिविडेंड के मुनाफे पर टीडीएस कट रहा है तो हमारा ये आर्टिकल आखिर तक ध्यान से जरूर पढ़ें। चलिए जानते हैं …

 

Best Investment Advice Earn from dividend

Best Investment Advice: कब कटता है टीडीएस (TDS )

टीडीएस अक्सर बड़ी रकम पर कटती है। किसी कंपनी के एक साल के बीच आपको डिविडेंड से लगभग 5000 की कमाई हो रही है। इस मुनाफे पर 10% ब्याज दर के हिसाब से टीडीएस कट जाता है। जरूरी नहीं है कि 5000 की कमाई पर ही कटेगा इससे ज्यादा की जो भी कमाई होती है, उस पर भी टीडीएस कटता है। मगर डिविडेंड मैं आपकी पूरी कमाई को टोटल करके आप ही कमाई छूट के नीचे रहती है तो ऐसे में आप 15g और 15h फार्म को भर के अपनी कमाई पर कट रही टीडीएस से बच सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें – अंडर कंस्ट्रक्शन मकान लेने के कई फायदे, आप भी जान लें

 

Best Investment Advice: टीडीएस काटने की परंपरा कब से शुरू हुई

डिविडेंड से ग्राहकों को जो कमाई होती है, उस पर टीडीएस कटती है। आपको बता दें कि यह परंपरा कुछ ज्यादा पुरानी नहीं है।

Best Investment Advice इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 194 के तहत इस व्यवस्था में प्रावधान किया गया था। Dividend  जिसे 1 अप्रैल साल 2020 से शुरू किया गया। तब से ही हर साल लाभांश की कमाई पर टीडीएस कटता है। या यूं कह लो के कंपनियों के निवेशक जिन्होंने शेयर खरीद रखे हैं । वह कंपनी द्वारा दिए जा रहे डिविडेंड की कमाई का कुछ हिस्सा टीडीएस खो देते हैं। मगर कुछ ऐसे ऑप्शन भी आपके पास है जिसका इस्तेमाल करके आप टीडीएस के झंझट से बच सकते हैं।

Best Investment Advice टीडीएस काटने से कैसे बचें

अगर आपने म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट किया है तो भी आप अपनी कमाई पर काटी जा रही थी टीडीएस से आसानी से बच सकते हैं।

Best Investment Advice : म्यूच्यूअल फंड से जितनी भी आप कमाई कर रहे हैं उसे डिविडेंड में इन्वेस्ट करने की बजाय एसडब्ल्यूपी सुविधा के जरिए अपने पैसे निकाल सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड से पैसे निकालने का एसडब्ल्यूपी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इस तरीके का इस्तेमाल करके अगर आप अपने पैसे निकलवा जाते हैं तो इसमें मूलधन के अलावा कैपिटल गेन शामिल किया होता है। इसके अलावा एक और तरीका है, जिसके जरिए आप

टीडीएस देने से बच सकते हैं। इसके लिए आप को Dividend देने वाले शेयरों व म्यूचुअल फंड्स के बजाय growth option पर ध्यान देना होगा।Best Investment Advice ऐसा करने पर ऐसे कंपनियां या म्यूचुअल फंड मूल धन पर हुए मुनाफे को आपको Dividend के रूप में वापस करने की जगह फिर से बिजनेस में इन्वेस्ट कर देते हैं। जिस वजह से लाभांश की कमाई पर टीडीएस नहीं लगता है। यह दोनों तरीके अपनाकर निवेशक हो रहे मुनाफे पर जो टीडीएस कटता था उसे आसानी से बच सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *