एक ऐसा hill station, जिसे लीज पर अंग्रेजों को दीया था, स्वर्ग की याद दिलाते हैं ये जगह

राजस्थान में एक ऐसा हिल स्टेशन है, जिसे एक समय में अंग्रेजों को पट्टे पर दे दिया गया था। यह हिल स्टेशन स्वर्ग जितना खूबसूरत है। लोगों की पसंदीदा डेस्टिनेशन में है, यह हिल स्टेशन भी शामिल।

नमस्कार दोस्तों, गर्मियों की छुट्टियों में लोग ठंडी जगह पर जाकर समय व्यतीत करना ज्यादा पसंद करते हैं। भयंकर गर्मी से निजात पाने के लिए वह हिल स्टेशन की तरफ रुख करते हैं। ठंडी जगहों की जब तलाशी शुरू होती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले जम्मू कश्मीर, हिमाचल, शिमला, उत्तराखंड जैसे नाम आते हैं। लेकिन राजस्थान में भी एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां पर आप गर्मियों में जाकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। जी हां आप को भी सुनने में थोड़ा अटपटा लगा होगा लेकिन ऐसा है। जिसका नाम माउंट आबू है और यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन का भी अपने आप में एक रोचक इतिहास है। आज के आर्टिकल में हम आपके लिए माउंट आबू हिल स्टेशन से संबंधित जानकारी लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको रोचक इतिहास से रूबरू करवाएंगे और यहां की खासियत के बारे में भी बताएंगे। जो लोग ऐतिहासिक धरोहर के बारे में पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं वह हमारा यह आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ें।

 

Mount Abu hill station

राजस्थान की खूबसूरती, यहां के रीति रिवाज, रहन सहन और ऐतिहासिक धरोहर पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ती है, जिस वजह से लोग वहां पर गर्मियों के दिनों में जाना बहुत कम पसंद करते हैं। मगर यहां पर एक एहसान स्टेशन भी है जहां पर आप भीषण गर्मी में भी आ सकते हैं। उस जगह का नाम माउंट आबू है। यहां पर लोगों के पर घूमने लायक बहुत सारी जगह है। माउंट आबू में लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन बहुत कम लोग इसके इतिहास के बारे में जानते हैं। कहा जाता है कि एक समय में इस हिलस्टेशन को वहां के राजा द्वारा राजपूताना मुख्यालय के लिए अंग्रेजों को पट्टे पर दिया गया था। आइए जानते हैं इस हिल स्टेशन की और रोचक बातें …

best Destination in india Mount abu

माउंट आबू का सूर्यास्त और सूर्य उदय पॉइंट 

यूं तो हर हिल स्टेशन पर सूर्यास्त और सूर्य उदय पॉइंट होता है। लेकिन माउंट आबू के पहाड़ों से सूर्य अस्त सूर्योदय का नजारा देखने की बात ही कुछ और है। लोग इस खास और दिलकश नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से यहां पर आते हैं। यह नजारा किसी जन्नत से कम नहीं है।

best Destination in india Mount abu

खूबसूरत है नक्की झील का नजारा

नक्की झील का पानी सर्दियों में बर्फ की तरह जम जाता है। जो कि देखने में एकदम चादर की तरह प्रतीत होता है। कहा जाता है कि इस झील को देवताओं ने अपने नाखूनों से खोदा था। नक्की झील ऊंची पहाड़ी पर स्थित है जो कि देखने में बेहद ही खूबसूरत और अलौकिक है। खासकर शाम को यहां पर लोगों की भीड़ अधिक रहती है।

best Destination in india Mount abu

अचलगढ किला भी है देखने लायक

माउंट आबू में जो सबसे ज्यादा लोगों को आकर्षित करती है वह है अचलगढ़ का किला। यहां की सुंदरता के लोग कायल हैं। पहाड़ पर मौजूद इस किले को मवाद राणा कुंभ ने बनवाया था। इसके लिए मैं एक मंदिर भी है जहां पर भगवान शिव के पैरों का निशान आज भी मौजूद है। मंदिर के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु देश विदेश से यहां पर आते हैं।

 

अंग्रेजों को पट्टे पर दिया था माउंट आबू 

जानकारी के मुताबिक सिरोही के महाराजा ने राजपूताना मुख्यालय के लिए अंग्रेजों को पट्टे पर माउंट आबू दे दिया था। गर्मियों से बचने के लिए अंग्रेजों कि यह जगह पसंदीदा बन गई थी। वह अपने कई निजी और सरकारी काम को यहां पर करते थे। घूमने फिरने के लिए एक बेहद ही रोमांचक हिल स्टेशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *