Sunday , 14 April 2024
हेल्थ

White Hair Tips: हफ्ते में सिर्फ 2 बार करें ये काम जड़ से साफ होंगे White Hair नहीं लगेंगा कोई एक्स्ट्रा टाइम जाने टिप्स

White Hair Tips

White Hair Tips :-कलौंजी के बीजों के फायदों की बात अक्सर होती रहती है. कलौंजी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं. यह एंटीहिस्टामाइन और एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है. ये काले बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं और वजन घटाने में भी फायदेमंद माने जाते हैं. सफेद बालों के लिए कलौंजी के काले बीज किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं माने जाते हैं. इतना ही नहीं कलौंजी के बीज के फायदे कभी न खत्म होने वाली किताब में लिखे जा सकते हैं.

White Hair Tips: हफ्ते में सिर्फ 2 बार करें ये काम जड़ से साफ होंगे White Hair नहीं लगेंगा कोई एक्स्ट्रा टाइम जाने टिप्स

सफेद बालों को काला करने के लिए कलौंजी तेल किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है. इन काले बीजों को हेयर केयर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिन लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं या लंबे समय से ग्रे हेयर की समस्या झेल रहे लोगों के लिए कलौंजी का तेल कारगर साबित हो सकता है. हालांकि आपको ये पता होना चाहिए कि बालों पर कलौंजी तेल का इस्तेमाल कैसे करें. अगर आप सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा तलाश रहे हैं या इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें तो यहां हम आपको बता रहे हैं बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप कलौंजी का उपयोग कैसे करें.

Benefits of Nigella Seeds For Hair

  • यह फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करता है जिससे हेयर क्वालिटी में सुधार होता है.
  • रूखे, घुंघराले और ड्राई हेयर के मामले में कलौंजी तेल का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह बालों की जड़ों में नमी को सील करने में मदद करता है.
  • कलौंजी मास्क रूसी को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं.
  • कलौंजी के तेल से अपने सिर की मालिश करने से इसके सूजनरोधी गुण के कारण सिर की जलन और खुजली से राहत मिल सकती है.
  • इन काले बीजों का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है.

White Hair को काला करने के लिए कलौंजी के बीज

कलौंजी के काले बीज बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में बेहद कारगर माने जाते हैं. आपको बस इसका उपयोग करने का तरीका पता होना चाहिए. रेगुलर इस्तेमाल करने से कम उम्र में ही सफेद हुए बालों को काला कर सकते हैं. ये सफेद बालों को काला करने का एक नेचुरल उपाय भी है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे बालों के रोम कम से कम पिगमेंट बनाते हैं, जिससे हमारे बाल सफेद होने लगते हैं. कलौंजी तेल में मौजूद पोषक तत्व इस प्रक्रिया को रोकते हैं और हमारे बालों के नेचुरल ब्लैक कलर को लंबे समय तक बनाए रखते हैं.

कलौंजी तेल का उपयोग कैसे करें?

कुछ चम्मच कलौंजी का तेल गर्म करें और एक कॉटन बॉल को तेल में डुबोएं. तेल में भीगी रूई को सिर पर लगाकर तेल लगाएं. 5-7 मिनट तक अपने सिर की मालिश करें और फिर शॉवर कैप पहन लें. तेल को अपने बालों में 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें. अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोएं. आप अपने बालों को मुलायम तौलिए से थपथपाकर सुखाने के बाद हेयर ग्रोथ सीरम के रूप में कलौंजी तेल की 2 बूंदें भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-Desi Jugad Video: इस शख्स ने बाइक का किया ऐसा हाल की देसी जुगाड़ वीडियो देख चौक जायेगी आपकी आँखे भी…

यह भी पढ़ें:-Business Idea 2024: सिर्फ 2000 की ये मशीन करेगी लाखों रुपए महीने का काम जानिए पूरी जानकारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...