Thursday , 18 April 2024
हेल्थ

Belly Fat Loss Yoga: ये 5 Excercise Tummy वाले पेट को झट से बना देगा स्लिम जाने पूरी जानकारी

Belly Fat Loss Yoga

Belly Fat Loss Yoga: ये 5 Excercise Tummy वाले पेट को झट से बना देगा स्लिम जाने पूरी जानकारी । बैठे-बैठे काम करते रहने से पेट निकलना शुरू हो ही जाता है. वर्तमान में अनेक लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि जिम जाने या घर से बाहर पार्क में वॉकिंग के लिए निकलने का भी समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट (Belly Fat) से परेशान हैं तो बैठे-बैठे कुछ ऐसे योगासन और एक्सरसाइज कर सकते हैं जो बैली फैट बर्न करने में असरदार साबित होती हैं. इन एक्सरसाइज (Exercise) से पेट तो अंदर होता ही है, साथ ही पीठ, कमर, हिप्स और पैरों की अच्छी स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इन एक्सरसाइज को करने पर आपको ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी और बैठे-बैठे ही बैली फैट बर्न कर पाएंगे आप. 

Belly Fat Loss Yoga: ये 5 Excercise Tummy वाले पेट को झट से बना देगा स्लिम जाने पूरी जानकारी

यह भी पढ़े:–बनता है आपके दुबलेपन का मजाक तो यह फल रोज सुबह उठकर खाने से 15 दिन में दिखने लगेगा असर जाने

तितली पोज 

इस योगासन को करने के लिए पैरों को लंबा करके बैठें. अब दोनों पैरों को मोड़ें और तलवों को आपस में चिपका लें. अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजे पकड़कर बैठें. अब अपने घुटनों को ऊपर-नीचे उठाएं. 

साइड बेंड्स 

साइड बेंड्स (Side Bends) करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को खोलकर बैठें. अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर आपस में जोड़ लें. कमर को मोड़कर शरीर को पहले बाईं तरफ मोड़ें और फिर दाईं तरफ मोड़ें. आपको 50-50 बार दोनों साइड इस तरह से झुककर साइड बेंड्स करने हैं. 

कुर्सी पर साइड बेंड्स 

कुर्सी पर सीधी बैठें और अपनी पीठ को कुर्सी के पीछे वाले हिस्से से सटा लें. अपने दोनों पैरों को एकसाथ जोड़ें. अब अपने सीधे हाथ को सिर के ऊपर लेकर जाएं और शरीर को बाईं तरफ मोड़ें. अब बाएं हाथ को सिर के ऊपर ले जाकर दाईं तरफ मोड़ें. इस एक्सरसाइज को 15-15 बार करें. 

वज्रासन 

पेट के फैट पर वज्रासन (Vajrasan) का भी अच्छा असर पड़ता है. वज्रासन करने के लिए मैट बिछाकर घुटने मोड़कर बैठ जाएं. अपने कूल्हे को पैरों की एड़ी पर रखें और हाथों को घुटनों पर सामने की तरफ रखकर बैठें. पीठ सीधी होनी चाहिए. कुछ देर गहरी सांस लेते हुए इस पोज को होल्ड करें. 

पश्चिमोत्तासन 

पश्चिमोत्तासन करने के लिए जमीन पर पैरों को सामने की तरफ करके बैठैं. अब पीठ झुकाएं और हाथों से पैरों के पंजों को छुएं. अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाकर रखें. कुछ देर इस आसन को होल्ड करने के बाद पहले वाली मुद्रा में वापस आ जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ज्ञानलाल न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़े:–चेहरे पर के Dark Spots को ऐसे चुटकियो में छूमंतर करेगा यह देसी नुस्खा जाने ?

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...