Tuesday , 23 April 2024
हेल्थ

Hair Fall की समस्या से हो गए हो अति परेशान तो अब छोड़ दे चिंता ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह लगाने से 4 दिन में दिखेगा असर

Benefits of applying curd and aloe vera on hair

Hair Fall की समस्या से हो गए हो अति परेशान तो अब छोड़ दे चिंता ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह लगाने से 4 दिन में दिखेगा असर। बालों का गिरना आज के समय में एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है. कंघी करते है हाथों में बालों का गुच्छा आ जाने से टेंशन हो जाती है कि आखिर इनको कैसे रोका जाए. बाजार में इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल कई बार बालों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Hair Fall की समस्या से हो गए हो अति परेशान तो अब छोड़ दे चिंता ऐलोवेरा में दही मिलाकर बालों में इस तरह लगाने से 4 दिन में दिखेगा असर

ऐसे में लोग घरेलू नुस्खों को आजमाना जाना पसंद करते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसी के साथ दही का इस्तेमाल भी इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, तो आइए जानते हैं बालों का झड़ना रोकने के लिए दही और एलोवेरा को कैसे इस्तेमाल करना है.

यह भी पढ़े:–Belly Fat Loss Yoga: ये 5 Excercise Tummy वाले पेट को झट से बना देगा स्लिम जाने पूरी जानकारी

Benefits of applying curd and aloe vera on hair

दही और एलोवेरा दोनों में ही पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है. वहीं बात करें एलोवेरा की तो इसमें मिनरल्स, विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाए जाते हैं जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं.  

इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा की पत्तियां ले लीजिए. अब इसके जेल को निकालकर एक बाउल में इकट्ठा कर लें. अब मिक्सर का जार लें और उसमें एलोवेरा जेल और 3-4 चम्मच दही डालें और मिक्सर में अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस टॉनिक को एक बाउल में निकालें और कॉटन की मदद से स्कैल्प और बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं. कुछ घंटे लगा रहने के बाद बालों को शैंपू से धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस टॉनिक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही समय में आपको अपने बालों की ग्रोथ और हेल्थ दोनों में ही अंतर समझ आने लगेगा.

Disclaimer:- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ज्ञानलाल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़े:–बनता है आपके दुबलेपन का मजाक तो यह फल रोज सुबह उठकर खाने से 15 दिन में दिखने लगेगा असर जाने

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...