Sunday , 14 April 2024
हेल्थ

मोटे लोगो का वजन कम करने के लिए अदरक का इस तरीके से सेवन रहेगा बेहद फायदे मंद इसे अपनी डाइट में करे शामिल

Ginger For Weight Loss 

मोटे लोगो का वजन कम करने के लिए अदरक का इस तरीके से सेवन रहेगा बेहद फायदे मंद इसे अपनी डाइट में करे शामिल. अक्सर ही अदरक को उसके औषधीय गुणों के चलते खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो उसे सेहत के लिए बेहद अच्छा बनाते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और पेट की सेहत दुरुस्त रखने में भी मददगार है. अदरक (Ginger) एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

मोटे लोगो का वजन कम करने के लिए अदरक का इस तरीके से सेवन रहेगा बेहद फायदे मंद इसे अपनी डाइट में करे शामिल

यह भी पढ़ें :-Nokia के इस सस्ते फ़ोन ने iPhone की कर दी छुट्टी कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ कंटाप लुक

इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और इंफेक्शंस का खतरा भी कम होने लगता है. अदरक के सेवन से पाचन संबंधी दिक्कतें जैसे ब्लोटिंग, अपच और कब्ज की दिक्कत से भी राहत मिल सकती है. अदरक का सही तरह से सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने में भी फायदेमंद साबित होती है. यहां जानिए वजन कम करने के लिए कैसे किया जा सकता है अदरक का सेवन.

Ginger For Weight Loss 

अदरक का पानी 

वजन कम करने के लिए अदरक का पानी (Ginger Water) बनाकर पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक के छोटे टुकड़े डालें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस पानी को हल्का गर्म करके डिटॉक्स ड्रिंक की तरह पीने पर वजन कम होने में मदद मिल सकती है adarak ka sevan faydemand hai vajan kam karane mein

अदरक की चाय 

पेट की चर्बी कम करने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर भी पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए अदरक को उबालें और इस पानी में हल्दा शहद और थोड़ा नींबू का रस डालकर पकाएं. इस चाय को कुछ देर पकाने के बाद चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

अदरक का पाउडर 

वजन घटाने के लिए अदरक के पाउडर का सेवन भी किया जा सकता है. इस पाउडर को बनाने के लिए अदरक को सुखाएं और पीस लें. अदरक का पाउडर सीधा बाजार से भी खरीदकर लाया जा सकता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस पाउडर को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. 

अलग-अलग डिशेज में अदरक 

अदरक को अलग-अलग डिशेज में डालकर भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे सब्जी में डाल सकते हैं, परांठे डाल सकते हैं, सूप बनाते हुए अदरक से गार्निश कर सकते हैं या फिर अदरक को सैंडविच बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Gyanlal इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़े :-विटामिन की इस कमी से उम्र से पहले ही सफ़ेद हो जाते है बाल खानपान के इस बदलाव से दिखेगा असर

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...